Thursday 8 June 2017

True struggler : एक नयी दिशा आगे के new strugglers के लिये ।

नमस्कार दोस्तो मे yuvin saini true struggler.blogspot.com पर आप सभी का स्वागत करता हूँ ।

अपने बारे मे बताऊँ तो मेरी इस webside का नाम read कर लीजिये ,बस उसी मे से मे भी एक हूँ । खेर अपने बारे मे बाते होती ही रहेगी ,आगे बढ़ते है ।
केहते है हँसते -हँसते ,कट जाये रस्ते ।

क्या येह बात सही है ,आप को क्या लगता है । ज़रा सोचो , आराम से सोचो । क्या real मे येह सच है कि हँसते -हँसते hum अपनी मंजिल तक पहुँच सकते है ?

जी हा dosto येह बात 100% sach है और येह भी सच है कि अगर hum अपनी मंज़िल तक हँसते -हँसते पहुँच सकते है तो tension क्यों ले । एक बात तो आप सभी ने सुनी होगी कि laughter is the best medician. पर हा एक बात मै आपको बता दे रहा हूँ कि इस का overdose मत कीजियेगा । वरना येह आपके सेहत के लिये हानिकारक हो सकती है ।

फ़िर आप कि मातायें कहेगी कि मेरा बेटा /बेटी पागल हो गई है ।
आप के पडोसी भी कहेगे कि सारा दिन पागलों कि तरह हँसता रहता है । चलो आगे बढ़ते है ।

Struggle यानी सगर्ष। आप सभी ने येह word कभी ना kabhi जरूर सुना होगा । सुना क्या येह तो वही word है जो आप मे से ज्यादातर लोग करते होंगे । येह आम जिंदगी मे बोला जाने वाला बहुत ही common सा word है ।

मकान मलिक ने किराया माँगा तो कह दिया कि 'जी मेरा तो struggle चल रहा , और मकान मलिक मुँह बना कर चला जाता है और जाते -जाते दो -चार बाते सुना जाता है ।

दोस्तो ने पूछा और भी क्या चल रहा है वहाँ पर भी कह दिया 'bahi struggle चल रहा है ,

स्ट्रगल पर अलग -अलग लोगो के अलग -अलग विचार है । chating करने वाले आज कि genration का क्या kehna है ध्यान से सुनिये ' आज कल के बच्चो को क्या पता कि struggle किसे केहते है , हमने तो वो time भी देखा है जब S टाइप करने के लिये बटन को चार वार दबना पड़ता था और अगर गलती से बटन चार कि जगह पाँच वार दब गया तो दोबारा से cut करके चार वार दबाना पड़ता था ।

येह तो आ गयी मजाक कि बाते ,चलो अब थोड़ा seriously होते है ।

Struggle क्या है (what  is struggle)?

Dosto struggle जिंदगी का वो एहम हिस्सा है जिसके बिना जिंदगी अधूरी है । एक बच्चा घर से 4या 5km दुर पेदल चल कर school जाता है ,उस के लिये वो struggle है । एक आदमी परिवार के गुजारे के लिये दिन -रात इधर -उधर भाग रहा है , उस आदमी के लिये वो struggle है ।
दोस्तो जिंदगी के हर पेहेलू मे संघर्ष है ।

strugller क्या है (what is struggler)?

येह तो आपको नाम से ही पता चल गया होगा । हर वो आदमी जो struggle करता है ,वो struggler है । इसमे हम सभी शामिल है ।

तो फ़िर true struggler कौन हुआ (who is true struggler)

इसे मै दो situations मे बताना चाहूंगा ।

1st situation ::  मान लीजिये X एक fruits

कि रेहड़ी लगाता है ।( येह मानना थोड़ा आसान है क्योंकि maths कि boring classis मे इस X ने हमे बहुत परेशान किया है )

X येह रेहड़ी किसी school के सामने लगाता है । वेह घर से 5km की दूरी से पेदल चल कर अपनी रेहड़ी तक पहुँचता है । वो दिन मे 300 रुपए तक कमा लेता है । थका हारा घर पहुँच कर आराम करता है ।पर उसकी बीवी उसे ताने मारने लगती है कि तुम्हारे इन पैसों से घर का गुजारा नही चलता और वो बेचारा दुखी हो कर सौ जाता है । X का हर दिन इसी तरह बीतता है ।

2nd situation ::  मान लीजिये Y भी हर

रोज़ struggle कर रहा है । नौकरी की तलाश मे इधर -उधर घूम रहा है । पैसे बचाने के लिये घर पेदल चल कर आता है ।आकर थका हारा सोने चला जाता है ।पर सोने से पेहले हर रोज़  एक बात जरूर सोचता है ।
कि 'मुझे कुछ करना है ,मुझे life मे कुछ करना है । जिस स्थिति मे मै गुजरा हूँ ,मै नही चहता कि मेरा परिवार भी गुजरे।मुझे किसी तरह अपने आप को उस मंज़िल तक पहुँचाना है ,जिसे पाने के लिये मै दिन -रात एक कर रहा हूँ ।
और इतना कह कर वो सौ जाता है ।

अब इन दोनो मे से true struggle कौन हुआ ।इतने तो आप भी समजदार है ।शायद मुझे येह बताने कि ज़रूरत नही है ।

last मे आप से सिर्फ एक ही  बात कहना चाहूंगा दोस्तो true struggler  वो है जो struggle तो करता /करती है , पर apne आप से वादा भी करती /करता है कि मुझे जिंदगी मे कुछ करके दिखाना है । इस struggle से बाहर निकलना है ,अपनी जिन्दगी को आसान बनाना है ।

मेरा मानना है कि hardwork से कुछ हासिल नही किया जा सकता । इस से जिन्दगी कि जंग नही जीती जा सकती ।एक मज़दूर सारा दिन काम करके 300 से 400 रुपये कमाता है ,पर वो क्या जितने के लिये येह सब कर रहा है ,कुछ नही ।

वो सिर्फ अपने गुजारे के लिये मेहनत कर रहा है ।
दोस्तो जीतता वो नही जो खाली मेहनत करता है ,
जीतता वो है जो मेहनत के साथ -साथ येह यकीन भी रखता है कि आज नही तो कल वो जरूर जीतेगा....

इसी के साथ मे yuvin saini आप सभी से अलविदा लेता हूँ ।आप सभी को अगर true struggler कि defination samaj आ गयी हो तो आप समझ गये होंगे कि इस webside पर आपको क्या बताया जयेगा ।आप को अगर हमारी येह post पसन्द आयी तो comment के madyam से ज़रूर बताये ।अगर आप कुछ बदलाव चाहते है तो वो भी ज़रूर बताये ।

Good bye dosto आप से फ़िर मुलाकत होगी एक और नयी post के साथ तब तक के लिये हँसते रहे हंसाते रहे और दूसरो कि मदद करते रहे ।

No comments:

Post a Comment

True struggler : एक नयी दिशा आगे के new strugglers के लिये ।

नमस्कार दोस्तो मे yuvin saini true struggler.blogspot.com पर आप सभी का स्वागत करता हूँ । अपने बारे मे बताऊँ तो मेरी इस webside का नाम r...